Sun. Jun 20th, 2021

1989 में असिस्टेंट कमांडेंट के तौर पर बीएसएफ में भर्ती होने वाले जाबाज़  करणी सिंह शेखावत अपने 32 साल के सेवाकाल में देश की दुर्गम एवं चुनौतीपूर्ण सीमाओं जिसमें भुज (गुजरात),  राजस्थान, पंजाब प्रमुख है, में सराहनीय कार्य कर चुके हैं। उन्होंने जम्मू कश्मीर के आतंकवादी इलाके, नक्सलवादी क्षेत्र(छत्तीसगढ़) में काउंटर इनसरजेंसी, एंटी मिलिटेंसी एवं एंटी नक्सल ऑपरेशन में व्यक्तिगत उदाहरण पेश करते हुए खुद आगे बढ़- बढ़ कर आतंकियों और नक्सलियों से लोहा ले चुके हैं। इसके अलावा UN मिशन में भी उन्होंने अपनी सराहनीय सेवा देकर बल की शोभा को बढ़ाया  है।

छत्तीसगढ़ में तैनाती के दौरान नक्सलियों के गढ़ में कायम किया था वर्चस्व

अप्रैल 2018 में  करणी सिंह शेखावत ने विशेष सक्रिय अधिकारी, फ्रंटियर स्पेशल ऑप्स के उपमहानिरीक्षक का कार्यभार संभाला था। उस समय यह इलाका अति संवेदनशील और नक्सलग्रस्त क्षेत्र (छत्तीसगढ़) था। उन्होंने वहां अपनी बहादुरी से सभी यूनिटों को मजबूत एवं प्रभावी नेतृत्व प्रदान करते हुए स्वयं अत्यधिक संवेदनशील नक्सलग्रस्त क्षेत्रों में ऑपरेशन किए, जिसमें उन्हें काफी अच्छी सफलता मिली एवं नक्सलियों के गढ़ माने जाने वाले कई क्षेत्रों पर इनके दायित्व क्षेत्र की यूनिटों ने अपना वर्चस्व कायम किया। जिसके कारण उन क्षेत्रों में पुलिस एवं बीएसएफ के नए कैंप स्थापित हुए।

स्वभाव में सरल तो काम में उतने ही सख्त और अनुशासित

बल में  करणी सिंह शेखावत कर्तव्यनिष्ठ व ईमानदार  अधिकारियों में से एक है, जिन्होंने अपने मूल्यों व आदर्शों के साथ कभी समझौता नहीं किया और तस्करों व सीमा अपराधियों के खिलाफ मजबूती से लड़ रहे हैं। वरिष्ठ अधिकारियों की मानें तो   करणी सिंह शेखावत स्वभाव में जितने सरल हैं, काम में उतने ही सख्त व अनुशासित हैं। जहां भी वे रहे हैं उन्होंने अपनी यूनिट में भ्रष्टाचार

के प्रति जीरो टॉलरेंस स्थापित की है। अगर इनके इलाके में कोई  जरा सा भी भ्रष्टाचार आदि की कोशिश करता है तो वे उससे बेहद ही सख्ती से निपटते हैं। इसमें वे जरा भी समझौता नहीं करते। ये उनकी एक विशेष खासियत है।

दिनांक 19 मई, 2021, को   करणी सिंह शेखावत, उप महानिरीक्षक ने  कुणाल मजूमदार, उप महानिरीक्षक की जगह पर सीमा सुरक्षा बल, क्षेत्रीय मुख्यालय बहरामपुर, मुर्शिदाबाद का पदभार ग्रहण किया। पदभार ग्रहण करने के उपरान्त उन्होंने एक साथ और जोश भरी देश भावना से काम करके सीमा पर होने वाले अपराधो पर अंकुश लगाने का भरोसा दिलाया, साथ ही उन्होंने कहा की सीमा पर रहने वाले लोग और अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा और अखंडता के लिए सीमा सुरक्षा बल प्रतिबद्ध है।

दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने  करणी सिंह शेखावत के पदभार पर जताई खुशी

दक्षिण बंगाल फ्रंटियर द्वारा जारी बयान में जाबाज़  अधिकारी के पद ग्रहण पर खुशी व्यक्त की और बताया कि  करणी सिंह शेखावत साउथ बंगाल फ्रंटियर के क्षेत्रीय मुख्यालय बहरामपुर में पदभार संभालने से उनको और अधिक मजबूती मिलेगी जिससे यहां पर हो रहे अपराधों पर पूर्ण रूप से अंकुश लगाने में कामयाबी हासिल होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *