Sat. Sep 25th, 2021

(जिला-उत्तर 24 परगना) दो अलग-अलग घटनाओं में दिनांक 17 मई, 2021 को दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने 02 तस्करों को 8.602 किलोग्राम चांदी के आभूषण के साथ गिरफ्तार किया । जब्त चांदी की अनुमानित कीमत 4,19,439/ रुपए हैं। इन सभी चांदी के आभूषणों को उत्तर 24 परगना जिले के सीमा चौकी अर्शिकारी तथा हाकिमपुर क्षेत्र से तस्करी के माध्यम से बांग्लादेश ले जाया जा रहा था।

पहली घटना में, दिनांक 17 मई, 2021 को प्राप्त खुफिया सूचना पर कार्य करते हुए सीमा चौकी अर्शिकारी 112वी वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने अंतर्राष्ट्रीय सीमा के नजदीक ग्राम गोयलपोता (भिटारी) मे तलाशी अभियान चलाया। लगभग 0700 बजे सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पूर्व निर्धारित घर का घेराव किया तथा घर की तलाशी लिया इस दौरान घर के अंदर 02 संदिग्ध युवक मौजूद थे, सीमा सुरक्षा बल के जवानों को देखकर दोनों ही युवकों ने मोटरसाइकिल से भागने की कोशिश किया लेकिन जवानों ने बिना कोई मौका दिए दोनों ही युवकों को पकड़ लिया। जब घर की तलाशी ली तो मोटरसाइकिल के अंदर से अलग अलग कैविटी ( गुप्त स्थान) से कुल 7.576 किलोग्राम चांदी के आभूषण बरामद हुए जिसकी अनुमानित कीमत 3,75,148/ रुपये है। शीघ्र ही जवानों ने आभूषण के साथ साथ मोटरसाइकिल को भी जब्त कर लिया तथा साथ ही दोनों तस्कर को भी हिरासत में ले लिया।

पकड़े गए तस्कर की पहचान i ) सायेम अली दलाल, उम्र-45 वर्ष, ग्राम-हाकिमपुर, पोस्ट- हाक़ीमपुर, थाना- स्वरूपनगर, ii ) अभिजीत विस्वास ( गृह स्वामी) उम्र- 42 वर्ष, ग्राम – गोयलपोता (भिटारी) जिला- उत्तर 24 परगना, पश्चिम बंगाल के रुप मे हुई है ।

बीएसएफ के जवान 10 मिनट बाद आते तो तस्कर अपने इरादे में हो जाते कामयाब

पूछताछ के दौरान पकड़े गए तस्करों ने बताया कि वे दोनों ही भारतीय नागरिक है तथा मजदूरी का कार्य करते हैं, वे पिछले कुछ दिनों से तस्करी मे शामिल है। आगे अभिजीत विस्वास (गृह स्वामी) ने बताया कि उसे ये सभी चांदी के आभूषण कोलकाता निवासी सेन बानू द्वारा मिला था तथा इन आभूषणों को सीमा सुरक्षा बल के ड्यूटी लाइन क्रॉस करने के पश्चात सतखीरा निवासी बांग्लादेशी तस्कर कलीम अली दलाल को सौंपना था। इस कार्य में मदद के लिए उसने सायेम अली दलाल को अपने घर पर बुलाया था जिसके मदद से मोटरसाइकिल द्वारा उक्त आभूषण को बांग्लादेशी तस्कर कलीम अली दलाल को पहुचाना था लेकिन जैसे ही सायेम अली दलाल इन आभूषणों को मोटरसाइकिल में छुपाकर जाने की तैयारी कर रहा था, सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने घर पर छापेमारी कर हम दोनों को चांदी के आभूषण के साथ गिरफ्तार कर लिया। तस्कर ने बताया कि अगर बीएसएफ आने में 10 मिनट लेट हो जाती तो हम तस्करी करने में सफल हो जाते।

गिरफ्तार तस्कर तथा जब्त चांदी के आभूषण को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए कस्टम कार्यालय तेंतुलिया को सौंप दिया गया है |

112वी बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर श्री अरुण दहिया ने अपने जवानों की उपलब्धि पर खुशी व्यक्त की, जिसके परिणामस्वरूप 8.602किलोग्राम चांदी के आभूषण जब्त किए तथा 02 तस्करो को भी गिरफ्तार किया। उन्होंने कहा कि यह केवल ड्यूटी पर उनके सैनिकों द्वारा प्रदर्शित सतर्कता के कारण ही संभव हो सकता है। उन्होंने आगे कहा कि उनके जवान सीमा पर हो रहे अपराधों को रोकने के लिए शून्य तस्करी के संकल्प को पूरा करने के लिए पूरी तरह से दृढ़ हैं और प्रतिबद्ध हैं, जो कि महानिरीक्षक, दक्षिण बंगाल फ्रंटियर बीएसएफ, कोलकाता द्वारा शुरू किया गया एक अभियान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *