Sun. Jun 20th, 2021

ओएनजीसी ने एक बयान में कहा कि कंपनी भारत सरकार की ओर से एक लाख ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स खरीदने के लिए वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला और लॉजिस्टिक्स की अपनी जानकारी और समझ का उपयोग करेगी। इन कंसन्ट्रेटर्स की खरीद का खर्च भारत सरकार वहन करेगी।

नयी दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) ने सोमवार को कहा कि वह दुनिया में कोरोना वायरस महामारी के सबसे गंभीर प्रकोप के खिलाफ जारी लड़ाई में मदद के लिए एक लाख ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स की खरीद करेगी। ओएनजीसी ने एक बयान में कहा कि कंपनी भारत सरकार की ओर से एक लाख ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स खरीदने के लिए वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला और लॉजिस्टिक्स की अपनी जानकारी और समझ का उपयोग करेगी। इन कंसन्ट्रेटर्स की खरीद का खर्च भारत सरकार वहन करेगी।

बयान में कहा गया, ‘‘अल्प अवधि में ही, ओएनजीसी ने तत्काल आपूर्ति के लिए विदेशी विक्रेताओं को 34,673 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स के आर्डर दिए हैं। इनमें से 2,900 मई 21 तक प्राप्त होने की उम्मीद है, और बाकी मई से जून 2021 के अंत तक पहुंचने की उम्मीद है।’’ बयान के मुताबिक, ‘‘घरेलू क्षमता को बढ़ाने के लिए, घरेलू विनिर्माताओं को 40,000 यूनिट ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स के लिए आर्डर दिया गया है।’’ इसके अलावा, तीन राज्यों के 10 सरकारी अस्पतालों में ओएनजीसी के समर्थन से मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र भी स्थापित किए जा रहे हैं।

यह उन 93 ऑक्सीजन संयंत्रों का हिस्सा है, जिन्हें तेल क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रम देश भर में स्थापित कर रहे हैं। बयान में कहा गया है, ‘‘कोविड के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखते हुए, ओएनजीसी नियमित सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से टीकाकरण प्रयासों को बढ़ावा देने वाले राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान का एक सक्रिय हिस्सा रहा है। ओएनजीसी कर्मचारियों और द्वितीयक कार्यबल के लिए देश भर में विभिन्न कार्य स्थलों पर टीकाकरण शिविर भी आयोजित कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *