Sun. Jun 20th, 2021

पेट के अच्छे बैक्टीरिया रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं जिससे संक्रमण, फ्लू आदि का खतरा कम हो जाता है। क्योंकि फर्मेंटेड फूड में विटामिन सी, आयरन, जिंक आदि भी होता है इसलिए यह इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है।

ढोकला, डोसा, इडली जैसी चीज़ें आप अक्सर खाते होंगे। ये सारे फर्मेंटेड फूड हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं और फर्मेंटेड खाद्य पदार्थ इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही शरीर के लिए कई तरह से लाभदायक होते हैं। लेकिन ध्यान रहे प्राकृतिक रूप से फर्मेंटेड खाद्य पदार्थ ही सेहत के लिए अच्छे होते हैं, सोडा और अन्य केमिकल की मदद से फर्मेंटेड किए गए फूड सेहत के लिए हानिकारक होते हैं, इसलिए इस बाद का खास ध्यान रखें।

फर्मेंटेशन क्या है?

आपने प्रोबायोटिक फूड के बारे में तो सुना ही होगा जिसमें अच्छे बैक्टीरिया होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स ऐसे फूड खाने की सलाह देते हैं और प्रोबायोटिक फर्मेंटेड फूड में पाया जाता है। रात को इडली, डोसा का बैटर पीसकर जब आप रखते हैं तो सुबह तक उसमें खमीर उठ जाता है इसी प्रक्रिया को फर्मेंटेशन कहते हैं। आइए, जानते हैं स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार इसके फायदे।

आंत के लिए लाभदायक

फर्मेंटेड खाद्य पदार्थ आपके आंत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह पेट की आम समस्याओं जैसे अपच, कब्ज, गैस और एसिडिटी जैसी कई समस्याओं को दूर करने में भी मददगार है। दरअसल, हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि फर्मेंटेड फूड में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड आंतों की सेहत के लिए अच्छा होता है। लैक्टिक एसिड न सिर्फ पाचन को ठीक रखता है, बल्कि यह शरीर में विटामिन ए और सी की मात्रा को भी बैलेंस करता है। फर्मेंटेड भोजन पेट में अच्छे बैक्टीरिया की संख्या बढ़ाकर उसे स्वस्थ रखता है।

इम्युनिटी बढ़ाता है

पेट के अच्छे बैक्टीरिया रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं जिससे संक्रमण, फ्लू आदि का खतरा कम हो जाता है। क्योंकि फर्मेंटेड फूड में विटामिन सी, आयरन, जिंक आदि भी होता है इसलिए यह इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है।

मानसिक रूप से स्वस्थ रखता है

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, फर्मेंटेड फूड आपके मानसकि स्वास्थ्य का भी ख्याल रखते हैं। दरअसल, ऐसे खाद्य पदार्थों में मौजूद प्रोबायोटिक एंग्जायटी और डिप्रेशन कम करने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: जरूरत से ज्यादा ना करें ब्रेड का सेवन, होंगे यह बड़े नुकसान

दिल को रखे स्वस्थ

फर्मेंटेड फूड दिल की सेहत के लिए भी अच्छे माने जाते हैं। दरअसल, प्रोबायोटिक्स ब्लड प्रेशर कम करने और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है जिससे दिल की बीमारियों का खतरा घट जाता है।

मूड अच्छा रखता है

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, फर्मेंटेड पूड में पाया जाने वाला प्रोबायोटिक मूड को अच्छा रखने में मदद करते हैं, क्योंकि अच्छे मूड के लिए सेरोटोनिन नामक तत्व का उत्पादन होना ज़रूरी होती है और यह पाचन तंत्र में ही बनता है। यानी जब पाचन तंत्र ठीक रहेगा तभी इसका उत्पादन होगा और मूड ठीक रहेगा।

विटामिन बी 12 की कमी दूर करता है

फर्मेंटेड फूड काफी हद तक शरीर में विटामिन बी 12 की कमी को दूर करता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, दिन में एक बार फर्मेंटेड फूड जैसे इडली, ढोकला आदि खाकर काफी हद तक शरीर में विटामिन बी 12 की कमी को दूर किया जा सकता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *