Sun. Jun 20th, 2021

वैसे तो पुरुषों के लिए भी मार्केट में कई प्रॉडक्ट्स अवेलेबल हैं, लेकिन अगर नेचुरल हर्ब्स का इस्तेमाल किया जाए तो इससे किसी तरह के रिएक्शन होने का खतरा भी नहीं रहता।

अमूमन देखने में आता है कि महिलाएं तो अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए तरह-तरह के प्राॅडक्ट्स व स्किन केयर रूटीन को फाॅलो करती हैं, लेकिन पुरुषों को यह समझ नहीं आता कि वह किस तरह अपनी स्किन की केयर करें। वैसे तो पुरुषों के लिए भी मार्केट में कई प्रॉडक्ट्स अवेलेबल हैं, लेकिन अगर नेचुरल हर्ब्स का इस्तेमाल किया जाए तो इससे किसी तरह के रिएक्शन होने का खतरा भी नहीं रहता। साथ ही स्किन को अतिरिक्त पोषण भी मिलता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही हर्ब्स के बारे में बता रहे हैं, जो पुरुषों की स्किन पर निखार लाने में मदद करते हैं-

कैमोमाइल 

स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि कैमोमाइल में अल्फा-बिसाबोलोल कंपाउंड काफी हाई पाया जाता है, जिसके कारण यह सूजन को कम करने में मदद करता है, जो मुँहासे, चकत्ते और एक्जिमा को शांत करता है। इसके अलावा, यह सनबर्न या मुँहासे के कारण होने वाले डिस्कलरेशन को कम करने के लिए भी जाना जाता है। इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले कैमोमाइल चाय बनाएं और उसे ठंडा हो जाने दें। इससे अपने पूरे शरीर व चेहरे को धोएं। यह आपके चेहरे की फाइन लाइन्स और झुर्रियों को ठीक करने में मदद करेगा। वहीं अगर आपने बालों को कलर करवाया है तो इस पानी से बालों को रिंस करें। यह आपके बालों के कलर को प्रोटेक्ट करने में भी मदद करेगा।

पुदीना

पुदीना में कुछ सूदिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जो समर्स में आपकी स्किन को कूलिंग इफेक्ट प्रदान करती हैं। इसके अलावा, इसमें मौजूद सैलिसिलिक एसिड एक पिम्पल फाइटर की तरह भी काम करता है। साथ ही यह इचिंग व इंफेक्टिड स्किन को भी राहत पहुंचाता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप पुदीने का पेस्ट बनाकर उसे स्पॉट टीटमेंट की तरह दानों के उपर लगा सकते हैं। इसके अलावा आप पुदीने के साथ ओटमील और शहद मिक्स करके एक होममेड फेस मास्क भी बना सकते हैं।

एलोवेरा

एलोवेरा में विटामिन, खनिज और अनगिनत अन्य कई तत्व पाए जाते हैं जो आपकी स्किन का ख्याल रखते हैं।यह हाइड्रेटिंग, मॉइस्चराइजिंग, एंटी-इंफलेमेटरी है और स्किन सेल टर्नओवर के साथ मदद कर सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस आप इसके पत्ते को तोड़कर उसका जेल निकालें और सीधे ही अपनी क्लीन स्किन के उपर अप्लाई करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *