Sun. Jun 20th, 2021

ध्यान रहे की वीडियो में बताई जाने वाली चीजे फेक ना हो। आप जो चीज उस वीडियो में बता रहे हैं उसके बारे में आपने पूरी रिसर्च की हो। आप यूट्यूब पर ऐसे वीडियो को ज्यादा बनाइए जिसमें आपकी रुचि हो।

ऑनलाइन पैसा कमाने के सबसे आसान तरीकों में दो ही विकल्प नजर आते हैं। पहला है ब्लॉगिंग जिसके बारे में हमने आपको बता दिया है जबकि दूसरा है यूट्यूब। यूट्यूब के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। हालांकि यूट्यूब के बारे में आपको बहुत ज्यादा कुछ बताने की जरूरत नहीं है। यूट्यूब क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे होता है, लगभग सभी को पता है। लेकिन यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते है, यह शायद ही कोई जानता हो। अगर जानता भी होगा तो उसे तरीकों के बारे में नहीं पता होगा। एक बात जरूर है कि बहुत से लोगों को ब्लॉगिंग ऑनलाइन पैसा कमाने का आसान तरीका लगता है जबकि यूट्यूब उन्हें थोड़ा मुश्किल नजर आता है। ऐसा इसलिए क्योंकि शायद ब्लॉगिंग में सिर्फ लिखना होता है जबकि यूट्यूब के लिए कई प्रकार के काम होते हैं जिसमें लिखना, पढ़ना, बोलना, समझाना, प्रेजेंटेशन, एडिटिंग, लोकेशन इत्यादी शामिल हैं। 

यूट्यूब सोशल मीडिया का वह प्लेटफार्म है जहां आप अपनी पसंद का वीडियो देख सकते हैं। इंटरनेट के विस्तार के साथ ही यूट्यूब भी खूब लोकप्रिय हुआ है। यही कारण है कि अब यूट्यूब भारत में पैसा कमाने का अच्छा जरिया बन गया है। यूट्यूब अब हर स्मार्टफोन में उपलब्ध है।

अब हम आपको बताते हैं यूट्यूब से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

सबसे पहले तो आप यह जान लीजिए कि यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है। आपके पास अगर स्मार्टफोन है तब भी आप यूट्यूब के जरिए पैसे कमा सकते हैं। यूट्यूब के लिए सबसे खास बात यह है कि आपको यहां डोमेन और होस्टिंग के लिए कोई भी इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ता है। इसके लिए आपको यूट्यूब अकाउंट बनाना होता है और अच्छा सा वीडियो अपलोड करना होता है।

 यूट्यूब पर अकाउंट बनाने के लिए आपके पास जीमेल अकाउंट जरूर होना चाहिए। जीमेल अकाउंट की मदद से ही आप यूट्यूब चैनल बना सकते हैं।

 कोशिश करें कि अपने चैनल का नाम थोड़ा यूनिक रखें। ऐसा नाम रखें जो छोटा हो और याद रखने में आसान रहे

 यूट्यूब चैनल को प्रोफेशनल लुक देने के लिए चैनल आर्ट और लोगो डिजाइन किया जा सकता है।

 डिस्क्रिप्शन में अपने चैनल के बारे में जरूर बताएं

 अपने चैनल पर खुद के द्वारा बनाई गई वीडियो ही अपलोड करें जिस पर सिर्फ आपकी कॉपीराइट हो। दूसरे का कंटेंट, ऑडियो, वीडियो या फाइल डालना आपके लिए मुश्किल पैदा कर सकता है।

 अपने वीडियो को आप अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर, टेलीग्राम आदि पर शेयर कर सकते हैं ताकि आपके व्यूज बढ़े।

– अपनी वीडियो में आप लोगों को अपने चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए जरूर बोलें। जैसे-जैसे आपके यूट्यूब चैनल के व्यूज और सब्सक्राइबर बढ़ेंगे वैसे-वैसे आपकी आमदनी भी बढ़ेगी।

यूट्यूब से आप दो तरीके से पैसे कमा सकते हैं

 पहला है आप अपना चैनल बनाइए। उस पर खुद द्वारा बनाई गई वीडियो अपलोड करिए। जब एक स्तर के व्यूज और सब्सक्राइबर हो जाएंगे तब आपका चैनल मोनेटाइजेशन के लिए मान्य हो जाएगा। फिर उसे आप गूगल ऐडसेंस से लिंक करके पैसा कमा सकते हैं।

 दूसरा तरीका है कि आप फ्रीलांस काम करिए। यानी कि आप किसी यूट्यूब चैनल से जुड़िए और उसके लिए वीडियो बनाइए। इसके बदले वह आपको पैसे देगा।

ध्यान रहे की वीडियो में बताई जाने वाली चीजे फेक ना हो। आप जो चीज उस वीडियो में बता रहे हैं उसके बारे में आपने पूरी रिसर्च की हो। आप यूट्यूब पर ऐसे वीडियो को ज्यादा बनाइए जिसमें आपकी रुचि हो। 

अपने चैनल से पैसे आप कैसे कमा सकते हैं अब इसके बारे में हम बताते है

 – यूट्यूब से पैसा कमाने का पहला तरीका है गूगल ऐडसेंस। हर यूट्यूब चैनल गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल करके ही पैसा कमाते हैं। अगर आप भी यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते हैं तो अपने यूट्यूब चैनल को गूगल से मोनेटाइजेशन करिए और पैसे कमाइए।

 यूट्यूब पर विज्ञापन के जरिए भी कमाई होती है। डिस्प्ले, ओवरले और वीडियो विज्ञापनों से कमाई की जा सकती है। इसके लिए जरूरी है कि आप के वीडियोस की व्यूज अच्छी हो और साथ ही साथ आपके चैनल की सदस्यता भी अच्छी खासी हो।

 स्पॉन्सर्ड वीडियो के जरिए भी आप पैसा कमा सकते हैं। अगर आपका यूट्यूब चैनल लोकप्रिय है तो आप अपने वीडियो में किसी प्रोडक्ट या ऑर्गेनाइजेशन का ऐड लगा सकते हैं जिसके बदले में आपको पैसे मिलेंगे। इसके अलावा आप किसी ऑर्गेनाइजेशन या प्रोडक्ट के लिए वीडियो भी बना सकते हैं। कभी-कभी ऐसा भी होगा कि आपके चैनल के जरिए वीडियो अपलोड करने के लिए भी आपको पैसे मिलेंगे।

 यूट्यूब पर भी पैसा कमाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग अच्छा तरीका है। इसके लिए आपको किसी प्रोडक्ट को चुनना होगा। फिर उसका इस्तेमाल करते हुए रिव्यू बनाना होगा और साथ ही साथ उसकी खरीदारी बढ़ाने के लिए अपने डिस्क्रिप्शन में उस प्रोडक्ट का लिंक देना होगा। अगर वह प्रोडक्ट बिकता है तो आपको उसमें से कमीशन मिलेगा जो कि एक तरह का कमाई ही हुआ।

सवाल यह है कि यूट्यूब के लिए कैसे वीडियोस बनाएं?

यह थोड़ा मुश्किल सवाल है क्योकि सबकी पसंद अलग अलग होती है। लेकिन अगर आप यूट्यूब के लिए वीडियो बना रहे हैं तो कोशिश करें कि ऐसे वीडियोस को बनाएं जो की डिमांड में ज्यादा है। वीडियोस को इंटरेस्टिंग रखें ताकि आपको व्यूज मिले। ऐसे वीडियो बनाएं जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करें। यूजर्स को अपने चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए उत्साहित करें। वीडियो की लोकप्रियता के लिए आप थंबनेल और टाइटल थोड़ा इंटरेस्टिंग रखें। वीडियो की क्वालिटी पर ध्यान दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *