गांधी जयंती पर इतिहास बनाएगी योगी सरकार, पहली बार 36 घंटे बिना अन्तराल चलेगी विधानसभा

गांधी जयंती पर इतिहास बनाएगी योगी सरकार, पहली बार 36 घंटे बिना अन्तराल चलेगी विधानसभा

- in प्रादेशिक
194
0

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर योगी सरकार इतिहास बनाने की जा रही है। सीएम योगी ने दो अक्टूबर यानी गांधी जयंती पर विधान सभा का विशेष सत्र बुलाया है, जो अनवरत 36 घंटे लगातार चलेगा। यह पहला मौका है, जब सदन का विशेष सत्र गांधी जयंती पर बुलाया गया है। सत्र दो अक्टूबर की सुबह 11 बजे से शुरू होगा, जो तीन अक्टूबर की रात 11 बजे तक चलेगा। विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने कहा कि, सभी सदस्यों को विशेष सत्र में बोलने के लिए मौका रहेगा। मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष को छोड़कर सभी के लिए समय भी तय है। विधायकों के 87 समूह बनाए गए हैं।

यूपी के सतत विकास के लिए 17 लक्ष्य तय हुए हैं। इसमें गरीबी उन्मूलन, भुखमरी समाप्त करना, सभी के लिए स्वस्थ जीवन, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, लैंगिक समानता, सुरक्षित जल एवं स्वच्छता का सतत प्रबंधन जैसे मुद्दे शामिल किए गए हैं। इन लक्ष्यों को हासिल करने के लिए विधानसभा और विधानपरिषद में चर्चा की जाएगी। सभी विधायकों को अपने क्षेत्र की समस्या उठाने का मौका मिलेगा।
सदन की 36 घंटे से अधिक कार्यवाही चलने के लिए तीन अलग-अलग शिफ्ट में एमएलए और एलएलसी के ग्रुप बनाए गए हैं। कैबिनेट मंत्रियों को 15-15 मिनट, जबकि राज्यमंत्रियों को 10-10 मिनट मिलेगा। विधान सभा के सदस्यों के लिए चार-चार मिनट का समय निर्धारित है। विधायकों के 87 समूह बनाए गए हैं। इसी तरह चार-चार मंत्रियों के समूह बनाए गए हैं। जरूरत पड़ने पर अपने समूह से कोई एक मंत्री या विधायक ही बाहर जा सकेंगे। रात में भी लगातार सदन चलते रहने को लेकर विधानभवन में ही सदस्यों के भोजन और सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए है।
विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने कहा कि, विशेष सत्र के लिए सभी दलों के नेताओं ने अपनी सहमति दी है। इसकी चर्चा विदेशों में भी है। संयुक्त राष्ट्र के लक्ष्य को पूरा करने पर विचार किया जाएगा।
सपा व कांग्रेस ने गांधी जयंती पर लखनऊ में प्रदर्शन का ऐलान किया है। सपा कार्यकर्ता अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की अगुवाई में जीपीओ पर प्रदर्शन करेंगे, वहीं कांग्रेस ने शाहजहांपुर केस को लेकर विरोध मार्च का ऐलान किया है। जिसमें माना जा रहा है कि, प्रियंका गांधी खुद शामिल हो सकती हैं

You may also like

चीन को मोदी की दो टूक- बाहरी दबाव में नहीं झुकेगा भारत, देश के लिए जो जरूरी, वो करेंगे

लद्दाख में चीनी सैनिकों के साथ झड़प के